डी एस बी परिसर में हुआ योग दिवस का भव्य आयोजन

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , नैनीताल ( nainilive.com )- कुमाऊँ विश्वविद्यालय के योग विभाग एवं नेहरू युवा केंद्र नैनीताल, युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय, भारत सरकार एवं के संयुक्त प्रयास द्वारा आठवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग के भव्य कार्यक्रम का आयोजन कराया गया। कार्यक्रम का अयोजन डी एस बी परिसर में हुआ जहां विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया। जिसमें नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस, एनसीसी एवं विद्यालय के विद्यार्थियों एवं अध्यापकों ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया।

Ad
Ad


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एन के जोशी, निदेशक डी एस बी परिसर प्रोफ एल एम जोशी सम्मिलित हुए। साथ ही कार्यक्रम में योग विभाग समन्वयक प्रो संजय घिल्डियाल, जिला युवा अधिकारी डॉल्वी तेवतिया, ,क्रीड़ा अधिकारी डॉ नागेंद्र शर्मा,प्रोफ एल एस लोधियाल, डॉ गीता तिवारी , प्रो लता पांडे, डा महेन्द्र राणा, श्री दुर्गेश डिमरी अदि ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में एनसीसी के अधिकारी प्रो एच सी एस बिष्ट एवं नेवी के डा रीतेश साह मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रो ललित तिवारी ने किया और वही योग विभागाध्यक्ष डॉ सीमा चौहान द्वारा कराया गया।


इस अवसर पर कुलपति प्रो एन के जोशी ने बताया की विचारों के संतुलन से ही मनुष्य का उत्थान संभव है। जीवन विचारों के इर्द गिर्द घूमता है, योग द्वारा विचारों पर संतुलन किया जाना पूर्णतया संभव है, इससे मनुष्य का उत्थान होता है। साथ ही जिला युवा अधिकारी ने बताया कि योग दिवस तभी सफल होगा जब हम सभी योग को रोज के दिनचर्या में लायेंगे। और नेहरू युवा केंद्र द्वारा नैनीताल के द्वारा आयोजित विभिन्न विकास खंडों ने आयोजित योग कार्यक्रमों के बारे में भी बताया। डॉ सीमा चौहान ने बताया की योग विभाग द्वारा 1 जून से लगातार उत्तराखान के विभिन्न क्षेत्रों में योग कराया जा रहा है, पिछले 21 दिनों में विद्यालयों, अस्पतालों, पार्क, औद्योगिक संस्थाओं में 21000 से अधिक लोगों को योग के बारे में जानकारी दी गई और योग कराया गया।

हिमान आयुर्वेदा क्लिनिक
हिमान आयुर्वेदा क्लिनिक


डी एस ए मैदान में जिला प्रशासन के साथ कराए गए योग अभ्यास में योग विभाग के भूत पूर्व छात्रों प्रियंका जोशी एवं प्रियंका भंडारी (आर्ट ऑफ लिविंग) के द्वारा कराया गया। कार्यक्रम में दीपा आर्य,स्वेता अधिकारी, सरिता दानू, रूपा कोहली, सुभम विश्वकर्मा, लकी नैनवाल, हिमानी, प्रमोद कुमार आदि का कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष सहयोग रहा।

यह भी पढ़ें 👉  सीएम धामी ने राज्य सम्पति विभाग के प्रस्तुतीकरण पर जताई नाराज़गी, निर्माण कार्यों की गुणवत्ता खराब होने पर संबधितों पर सख्त कार्रवाई के दिए आदेश
Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments