इंडोनेशिया में 7.1 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी

Seismograph with paper in action and earthquake - 3D Rendering

Share this! (ख़बर साझा करें)

जकार्ता (nainilive.com)- इंडोनेशिया ने मोलुकास के पास समुद्र में एक शक्तिशाली भूकंप आने के बाद गुरुवार को सुनामी का अलर्ट जारी किया है. बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर 7.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप मापा गया था. इसकी वजह से घबराए हुए द्वीपवासियों को निचले इलाकों निकलकर उच्च भूमि पर जाने को कह दिया गया है. भागने के लिए प्रेरित हुए.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप टरनेट शहर से 139 किमी दूर उत्तर-पश्चिम में 45 किमी की गहराई में आया था. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.1 मापी गई, जबकि इससे पहले एजेंसी ने 7.4 तीव्रता होने की बात कही थी. इंडोनेशिया की भूभौतिकी एजेंसी के अधिकारी रहमत ट्रायोनो ने बताया कि इस बात की काफी संभावना है कि सुनामी द्वीप की जमीन से नहीं टकराएगी. मगर, फिर भी हमें अभी सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अब तक किसी बड़े नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है.

भूकंप का केंद्र सुलावेसी द्वीप पर था. बताते चलें कि इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, जिसकी वजह से लगातार भूकंपीय और ज्वालामुखी गतिविधियां यहां होती रहती हैं. दरअसल, टेक्टॉनिक प्लेटों के आपस में टकराने की वजह से यहां भूकंप आने का खतरा ज्यादा रहता है.

उत्तरी सुलावेसी के बंदरगाह शहर बिटुंग के निवासी इंदा लेंगकोंग ने कहा- घर कांपने लगा था. उसके पड़ोस के लोग भी शुरुआत में घबरा गए थे. उसने कहा कि भूकंप बहुत तेज आया था और थोड़ी देर तक झटके लगते रहे थे. हम अभी भी झटके महसूस कर सकते हैं, हालांकि वे शुरुआती झटकों से कमजोर थे.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page