कोरोनावायरस से घबराये चीन के डॉक्टर, रोबोट्स ने संभाला मोर्चा

Share this! (ख़बर साझा करें)

बीजिंग (nainilive.com) चीन के वुहान प्रांत से फैले कोरोनावायरस से अब तक 636 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 31,000 तक पहुंच चुकी है. दूसरी ओर, कोरोनावायरस ने चीन सरकार को प्रेरित किया है कि वह देश के अस्पतालों में चिकित्सा सहायकों के रूप में अधिक तेजी से रोबोट को अपनाए, ताकि इलाज के दौरान डॉक्टरों को होने वाले खतरों को कम किया जा सके. दूरी से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की सुविधा प्रदान करने वाला रोबोट टेलीप्रेजेंस बॉट्स और अन्य रोबोट्स का प्रयोग चीन के अस्पतालों में हो रहा है.

इन रोबोट्स का प्रयोग मरीजों के सेहत की जांच करने और दवाइयों को पहुंचाने के लिए किया जा रहा है. इनके प्रयोग से कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिल रही है.

यह भी पढ़ें 👉  अगर आपका भी वाहन खड़ा है नो पार्किंग जोन में , तो तुरंत हटा लें , नैनीताल डीएम वंदना सिंह ने दिए यह कड़े निर्देश

शंघाई की एक कंपनी कीनन रोबोटिक्स कंपनी ने एक मॉडल के 16 रोबोटों को तैनात किया है. इन रोबोट्स को लिटिल पीनट का नाम दिया गया है. इन रोबोट्स को हांग्जू के अस्पताल में तैनात किया गया है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, चीन के ग्वांगझू, जियांगी, चेंग्डू, बीजिंग, शंघाई और तियानजिन के अस्पताल में कोरोनावायरस से लडऩे के लिए इन रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें 👉  खुले में कूड़ा जलाया तो होगा भारतीय वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज -डीएम वंदना सिंह

कोरोनावायरस के तेजी से हो रहे प्रसार ने चीन के अस्पतालों को इन रोबोट्स को सहायकों में बदलने के लिए मजबूर किया है. फिलहाल इन रोबोट्स का प्रयोग कर डॉक्टरों को कोरोनावायरस के मरीजों के संपर्क से बचाने की कवायद जारी है. रोबोट्स के प्रयोग से डॉक्टरों को कम से कम मरीजों के पास जाने की जरूरत पड़ रही है. रोबोट्स के अलावा कोरोनावायरस से निपटने के लिए चीन में ड्रोन का प्रयोग किया जा रहा है. ड्रोन्स का प्रयोग कर जरूरत के सामानों को लोगों तक पहुंचाया जा रहा है. इनका प्रयोग कर लोगों को खाने से लेकर दवाओं तक को पहुंचाया जा रहा है.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page