कोरोना वायरस पर चीन ने सुनाई अच्छी खबर, कहा- सबसे खराब दौर गुजरा

Share this! (ख़बर साझा करें)

बीजिंग ( nainilive.com)-. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन (एनएचसी) ने 12 मार्च गुरूवार को कोरोना वायरस के सबसे बुरे दौर के गुजर जाने की घोषणा कर दी है. हेल्थ कमीशन के प्रमुख मी फेंग ने एक प्रेस कांफ्रेंस में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अब सब कंट्रोल में है और घबराने की जरूरत नहीं है. चीन ने ये घोषणा वल्र्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डबलूएचओ) के कोरोना वायरस संक्रमण को एक महामारी घोषित किए जाने के कुछ ही घंटों के बाद की है.

डबलूएचओ के मुताबिक भले ही चीन में कोरोना के मामले कंट्रोल में आ गए हों लेकिन दुनिया के कई देशों में इसने गंभीर रूप अख्तियार कर लिया है. डबलूएचओ के चीफ टेडरॉस एडनॉम ने जिनेवा में आयोजित एक कांफ्रेंस में कहा कि सभी देशों के लिए जाग जाने का समय है, अब हमें कोरोना के खिलाफ जंग के स्तर पर लड़ाई लडऩी होगी. दुनिया भर में इसके मामले बढ़ते ही जा रहे हैं और ये गंभीर चिंता का विषय है. दुनिया ने इस तरह वायरस से फैलने वाली महामारी पहले कभी नहीं देखी है.

चीन के वुहान में सुधरे हालात

चीन में अब कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है. बुधवार को संक्रमण के चलते 11 लोगों की मौत के साथ ही चीन में यह आंकड़ा 3,169 तक पहुंच गया. हालांकि, कोरोना वायरस से सवार्धिक प्रभावित वुहान में पहली बार संक्रमण का आंकड़ा आठ नए मामलों के साथ गिरकर एकल संख्या में पहुंच गया. वहीं, कोविड-19 के आयातित मामलों में उछाल देखने को मिला है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति ने गुरुवार को कहा कि चीन की मुख्यभूमि पर बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 15 नए मामले सामने आए, जबकि 11 लोगों की मौत हो गई. 

विदेश से आए लोगों में बढ़े कोरोना के मामले

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, विदेशों से आए लोगों में कोविड-19 के कुल मामलों में बढ़ोतरी हुई है, जो कि बुधवार को बढ़कर 85 तक पहुंच गए. एजेंसी के मुताबिक, नए मामलों में 10 लोगों की मौत हुबई प्रांत और इसकी राजधानी वुहान में, जबकि एक मौत शांक्सी प्रांत में हुई. बताया गया कि हुबेई प्रांत और वुहान में बुधवार को आठ नए मामलों के साथ पहली बार एक दिन में सबसे कम संक्रमण के मामले दर्ज किए गए, जहां करीब पांच करोड़ लोग अब भी लॉकडाउन झेल रहे हैं. स्थानीय स्वास्थ्य आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में बुधवार तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 67,781 मामले दर्ज किए गए हैं.

बीजिंग निकाय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, राजधानी बीजिंग में बुधवार को वायरस संक्रमण का कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया जबकि पांच विदेशियों में संदिग्ध संक्रमण के मामले सामने आए हैं. इनमें दो लोग इटली से जबकि एक-एक मामला ब्रिटेन और स्पेन के नागरिक का है. चीन में बुधवार तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 80,793 मामले दर्ज किए गए जबकि 3,169 लोगों को जान गंवानी पड़ी. वहीं, दुनियाभर के करीब 107 देशों में फैले संक्रमण से अब तक 4500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 124000 से अधिक लोग संक्रमित हैं.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page