दिल्ली में हवा की स्थिति बेहद खतरनाक, AQI गंभीर स्तर पर पहुंचा

Share this! (ख़बर साझा करें)

नई दिल्ली ( nainilive.com)- दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बिगड़ती जा रही है. आसपास के राज्यों में पराली जलाने की वजह से राजधानी की हवा बेहद जहरीली हो गई है. पिछले कुछ दिनों से राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद ही गंभीर स्तर पर पहुंच गया है. इसके बाद जहां राज्य सरकार ने स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है वहीं आज से ऑड-ईवन स्कीम भी लागू कर दी है. इसके बावजूद दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक है. आज की बात करें तो सिस्टम फॉर एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्ट एंड रिसर्च द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली की हवा में मौजूद खतरनाक PM 2.5 और PM 10 का स्तर 500 के ऊपर चला गया है. लोधी रोड पर जहां आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 703 था वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय पर यह 695 के स्तर था. धीरपुर में यह 676 और गुरुग्राम में तो यह 800 का स्तर पार कर चुका था.

दूसरी तरफ पंजाब और हरियाणा में लगातार किसान पराली जला रहे हैं और इस वजह से स्थिति सुधरने को तैयार नहीं है. रविवार को दिल्ली ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के शहरों में भी प्रदूषण सबसे विकराल रूप में नजर आया. रोहतक रविवार को देश का सबसे प्रदूषित जिला रहा, जहां एयर इंडेक्स 498 तक पहुंच गया.

दूसरी तरफ सफर के मुताबिक राजधानी और एनसीआर का एयर इंडेक्स 704 दर्ज हुआ. दिल्ली की हवा में प्रदूषक कणों की मात्रा सामान्य से पांच गुना से भी ज्यादा रही और यह दिल्ली 494 के स्तर पर नजर आया. नोएडा में AQI 494 तो फरीदाबाद में 493 पर रहा. गाजियाबाद में इसका स्तर 499 और गुरुग्राम में 479 रहा. ग्रेटर नोएडा की बात करें तो वहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 488 तो मानेसर में 486 के स्तर पर रहा.

क्यों बनी ऐसी स्थिति

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर के मुताबिक दिल्ली में हुई बारिश से हवा में नमी की मात्रा बढ़ गई. इससे प्रदूषक कणों के हवा में ठहराव की क्षमता में भी इजाफा हो गया, जबकि हवा की रफ्तार काफी कम 12 से 13 किलोमीटर प्रतिघंटा रह गई.

रात एक बजे से सुबह चार बजे के बीच तो हवा बिल्कुल शांत हो गई. मौसम में प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा हो गया और सुबह तक दिल्ली स्मॉग की मोटी परत में डूब गई. दिल्ली का एयर इंडेक्स शनिवार की तुलना में 95 प्वाइंट चढ़ गया. सफर के अनुसार, अच्छी बारिश प्रदूषण कम करती है, लेकिन राजधानी में शुक्रवार और शनिवार को सिर्फ बूंदें पड़ीं. इससे हवा एकदम ठहर गई और हालात और बिगड़ गए.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page