पर्वतीय उत्पादों को उचित बाजार उपलब्ध कराने को जिलाधिकारी नैनीताल ने की विशेष पहल

Share this! (ख़बर साझा करें)

नैनीताल( nainilive.com) – जिले के ग्रामीण ईलाकों में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित विभिन्न प्रकार के उत्पादों का उत्पादन किया जा रहा है। अधिकतर उत्पाद कुमाऊॅनी एवं पर्वतीय उत्पाद हैं, जिन्हें देश-दुनिया से आने वाले पर्यटक काफी पसन्द करते हैं। इस प्रकार के पर्वतीय उत्पादों को उचित बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तथा आसानी से पर्यटकों की पहुॅच तक पहुॅचाने के लिए जिलाधिकारी सविन बंसल द्वारा विशेष पहल की गयी है। डीएम की इस पहल का शुभारंभ बीते एक दिसम्बर को प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा किया गया। पर्वतीय उत्पादों की बिक्री कलेक्ट्रेट परिसर में जारी है। अब इन उत्पादों की बिक्री जनपद व आस-पास के होटलों में भी होगी, इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी सविन बंसल ने शनिवार की देर सांय पर्यटक आवास गृह सूखाताल में होटल एसोशिएसन तथा पर्यटन कारोबारियों व स्वयं सहायता समूहों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक कर जिला मिशन प्रबन्धन ईकोई के अन्तर्गत दीन दयाल उपाध्याय अन्त्योदय आजीविका मिशन के तहत संचालित महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित किए जा रहे सामान की जानकारी दी गयी। श्री बंसल ने बताया कि महिला समूहों द्वारा विभिन्न प्रकार के बेशुमार आॅर्गेनिक उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं, जिनकी उच्च गुणवत्ता है। उन्होंने बताया कि महिलाओं द्वारा मडुवा, मक्का, भट्ट, चना चावल, के आटे के अलावा पहाड़ी लाल चावल, झिंगोरा, राजमा, काला भट्ट, मूठ, सोयाबीन, साबुत चना, गहत, लोबिया, साबुत मसूर के अलावा विभिन्न प्रकार के अचार, बुरांश, लेमन, ओरेंज, आवला स्क्वेश के साथ ही विभिन्न प्रकार के जैम, मडुवा, मक्का के बिस्किट, विभिन्न प्रकार के मसाले, लोकी, खीरा, पेठे की बड़ियाॅ बनायी जा रही हैं। इसके साथ ही राम बांस व अन्य पर्वतीय उत्पादों से फ्लाॅवर पोट, बास्केट, रेक तथा डस्टबिन भी बनाए जा रहे हैं।


श्री बंसल ने होटल व्यवसायियों से कहा कि पर्यटकों को जो भोजन आदि उनके द्वारा परोसा जा रहा है, उसमें पर्वतीय उत्पादों को शामिल करें। इससे महिला स्वयं सहायता समूहों की बिक्री बढ़ेगी, जिससे महिलाओ व क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा, वहीं आने वाले पर्यटक भी पर्वतीय उत्पादों से रूबरू होंगे।
होटल एसोशिएसन तथा पर्यटन कारोबारियों ने समूहों द्वारा उत्पादित होने वाले पदार्थों की सूची भार रेट लिस्ट सहित उपलब्ध कराने, मांग के अनुसार समय से उत्पाद उपलब्ध कराने व होटलों की आवश्यकता अनुसार पैकेजिंग कराने की बात कही। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि फुटकर दरों की अपेक्षा थोक में खरीदारी करने पर 5 से 10 प्रतिशत की छूट भी दी जायेगी। इन उत्पादों की उपलब्धता एवं आपूर्ति के लिए सरस्वती तिवारी 798304489, दमयंती बिष्ट 6395768405 तथा सावित्री गरजौला 8859032491 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। जनपद वासियों की आर्थिकीय बढ़ाने के लिए आपसी तालमेल एवं समन्वय से और अधिक बेहतर ढंग से कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि होटलों एवं कारोबारियों की मांग एंव आपूर्ति पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
बैठक में जनपद के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्पादो से रूबरू कराते हुए उत्पादों की गुणवत्ता एवं स्वाद तथा पैकेजिंग व उत्पादकता के विषय में विस्तार से जानकारी दी गयी। स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित पदार्थों की गुणवत्ता एवं स्वाद से प्रभावित होकर जिलाधिकारी श्री बंसल ने 7000 रूपये के तथा मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार ने 5000 रूपये के उत्पाद मौके पर ही रखीदे। इसके साथ ही विभिन्न कारोबारियों तथा अधिकारियों द्वारा भी उत्पादों की जमकर खरीदारी मौके पर ही की गयी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, सीईओ होटल चेवरोन ग्रुप प्रवीण शर्मा, अल्का होटल के वेद साह, जीएम मनु महारानी नरेश गुप्ता, जीएम नैनी रिट्रीट संजय, परियोजना निदेशक बालकृष्ण, एपीडी संगीता आर्या, डीएसटीओ एलएम जोशी सहित स्वयं सहायता समूहो एवं विभिन्न होटलों के प्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  IGNOU की परीक्षाएं होंगी 07 जून से , चलेंगी 13 जुलाई तक
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page