भारत ने बांग्लादेश का किया सफाया, दूसरा टेस्ट पारी और 46 रनों से जीता

Share this! (ख़बर साझा करें)

कोलकाता ( nainilive.com)- भारत ने 24 नवम्बर रविवार को कोलकाता में दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी और 46 नरनों से हरा दिया. ईडन गार्डन्स में इस ऐतिहासिक पिंक बॉल डे-नाइट टेस्ट मैच में पहली पारी में 241 रनों से पिछडऩे के बाद बांग्लादेश की दूसरी पारी मैच के तीसरे दिन 41.1 ओवरों में 195 रनों पर सिमट गई. इसी के साथ भारत ने दो मैचों की सीरीज में बांग्लादेश का 2-0 से सफाया कर दिया. टीम इंडिया ने लगातार चौथा टेस्ट मैच पारी के अंतर से जीता और टेस्ट क्रिकेट इतिहास में वह यह कमाल करने वाला पहला देश बन गया. भारत ने इसी के साथ लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज में विपक्षी टीम का सफाया किया. भारत 360 अंकों के साथ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहले क्रम पर बना हुआ है.

बांग्लादेश ने तीसरे दिन रविवार की सुबह दूसरी पारी में 152/6 से आगे खेलना शुरू किया. अभी स्कोर आगे भी नहीं बढ़ पाया था कि उमेश यादव ने इबादत हुसैन को गली में कप्तान विराट कोहली के हाथों झिलवा दिया. बांग्लादेश को पारी की हार से बचाने की जिम्मेदारी मुश्फिकुर रहीम पर टिक गई थी, लेकिन वे ज्यादा देर तक संयम नहीं बरत पाए. वे 74 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर रवींद्र जडेजा को आसान कैच दे बैठे. उन्होंने 13 चौके लगाए. यादव ने अल अमीन (21) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों झिलवाया और बांग्लादेश को नौवां झटका. इसी के साथ उसकी पारी खत्म हो गई क्योंकि महमदुल्लाह हैमस्ट्रिंग की वजह से बल्लेबाजी करने नहीं उतरे. उमेश यादव ने 53 रनों पर 5 विकेट लिए जबकि ईशांत ने 56 रनों पर 4 विकेट लिए.

बांग्लादेश को रहीम और महमदुल्लाह से उम्मीदें

भारत की राह में एकमात्र बाधा मुश्फिकुर रहीम ने खड़ी की है. मेहमान टीम का यह सबसे अनुभवी बल्लेबाज 70 गेंदों का सामना कर 10 चौकों की मदद से 59 रन बनाकर क्रीज पर है. यह देखना दिलचस्प होगा कि रहीम बांग्लादेश की पारी को कितनी दूर तक ले जा पाते हैं और क्या वे टीम को पारी की हार से बचा पाते हैं या नहीं. रहीम को दूसरे दिन महमदुल्लाह का अच्छा साथ मिला था और उन्होंने आक्रामक बल्लेबाजी कर भारतीय गेंदबाजों को करारा जवाब दिया था. वे 41 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 39 रन बनाकर रिटायर हुए थे. वे हैमस्ट्रिंग की चोट की वजह से रिटायर हुए थे, बांग्लादेश चाहेगा कि वे बल्लेबाजी के लिए उतरकर रहीम के साथ पारी को संभाले. इनके अलावा तो कोई पुछल्ला बल्लेबाज प्रतिकार कर पाए ऐसा नजर नहीं आता है.

बेहद खराब रही थी बांग्लादेश की दूसरी पारी की शुरुआत :

बांग्लादेश के पहली पारी के 106 रनों के जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 347 रन बनाकर घोषित कर दी थी. पहली पारी में 241 रनों से पिछडऩे के बाद बांग्लादेश को दूसरी पारी में ठोस शुरुआत चाहिए थी लेकिन हुआ इसके विपरित. ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने ऐसे झटके दिए कि मेहमान टीम 13 रनों पर 4 विकेट खोकर गहरे संकट में नजर आई. ईशांत ने शादमान इस्लाम (0) और कप्तान मोमिनुल हक (0) को खाता खोले बगैर पैवेलियन लौटाया. यादव ने मोहम्मद मिथुन को 6 रनों पर आउट किया तो ईशांत ने इमरुल कायस (5) को कप्तान विराट कोहली के हाथों झिलवाया. इसके बाद रहीम और महमदुल्लाह (39 रिटायर) ने पांचवें विकेट के लिए 69 रन जोड़े. मेहदी हसन 15 रन बनाकर ईशांत के शिकार बने तो उमेश ने ताइजुल इस्लाम (11) को पैवेलियन लौटाया. दूसरे दिन ईशांत शर्मा ने 4 और उमेश यादव ने 2 विकेट लिए.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page