मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

Share this! (ख़बर साझा करें)

10 फरवरी को लगभग 43 लाख बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा खिलाई जाएगीः मुख्यमंत्री

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस में स्कूलों की महत्वपूर्ण भूमिकाः मुख्यमंत्री

देहरादून ( nainilive.com )- मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को हिम ज्योति स्कूल देहरादून में बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा खिला कर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पिछले वर्ष लगभग 30 लाख बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा खिलाई गई थी। इस वर्ष 10 फरवरी को लगभग 43 लाख बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा खिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इसमें स्कूलों की बहुत बड़ी भूमिका रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। देश के बच्चे स्वस्थ रहेंगे तो देश का भविष्य उज्ज्वल होगा। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के माध्यम से प्रदेश भर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कृमि मुक्ति की दवा खिलाई जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  ग्राउंड जीरो पर उतरकर केंद्रीय मंत्री ने लिया जायजा, कहा नैनीताल सहित सभी पर्यटक स्थल सौ फीसदी सुरक्षित

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन देशभर के सभी स्कूलों में आंगनवाड़ी में फरवरी माह में किया जाता है। किसके अंतर्गत सभी स्कूलों एवं आंगनवाड़ियों में 1 से 19 साल के बच्चों को कृमि नियंत्रण के दवाई खिलाई जाती है। इससे बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर, पोषण के स्तर में बढ़ोतरी के साथ ही स्कूल में बच्चों की उपस्थिति में बढ़ोतरी हो सकेगी।

यह भी पढ़ें 👉  रकसिया, कलसिया और देवखडी नाले और नंधौर नदी के आपदा संभावित क्षेत्रों के संबंध में डीएम वंदना सिंह ने ली फॉलो अप बैठक


इस अवसर पर ही उपाध्यक्ष राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य उत्तराखंड ज्ञान सिंह नेगी, सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पंकज पांडेय, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. अनीता उप्रेती भी उपस्थित थे।

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page