जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में आजादी के अमृत महोत्सव के अर्न्तगत, मिशन अमृत सरोवर के सम्बन्ध में बैठक हुई आयोजित

Share this! (ख़बर साझा करें)

नैनीताल ( nainilive.com )- जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में आजादी के अमृत महोत्सव के अर्न्तगत, मिशन अमृत सरोवर के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये है यह अत्यन्त महत्वपूर्ण समयबद्ध मिशन है जिसकी सीधी निगरानी केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा की जा रही है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। साथ ही सम्बन्धित अधिकारी को 16 मई तक स्थल चयन व कोर्डिनेट को तत्काल प्रेषित कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने वन विभाग के प्रत्येक प्रभाग को कम से कम 10 सरोवर निर्माण का लक्ष्य देते हुये चयनित सूची मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराने को कहा।

Ad
Ad


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रत्येक जनपद में 10 हजार मीटर क्षमता के 75 सरोवरों का निर्माण करने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होेने कहा कि प्रत्येक सरोवर का क्षेत्रफल एक एकड़ (0.4 हेक्टेयर) निर्धारित किया गया है साथ ही सरोवरों के स्थल चयन हेतु स्वतंत्रता सैनानियांे के गांव को वरीयता देने हेतु प्रत्येक सरोवर स्थल के लिए 02 प्रभारियों (01 सरकारी तथा 01 समुदाय से) को नियुक्त करने तथा सरोवर के शिलान्यास में स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिवारजनों या पद्म पुरस्कार प्राप्तकर्ता अथवा सबसे बुर्जुग व्यक्ति द्वारा किये जाने के भी दिशा निर्देश दिये गये है।

image description

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक सरोवर में स्वतंत्रता दिवस पे दिन झण्डा रोहण का कार्यक्रम किया जायेगा साथ ही इन सरोवरों हेतु दान-दाता लोग दान भी कर सकते है, जिसका उल्लेख वहॉ साईन बोर्ड लगाकर किया जायेगा। प्रत्येक सरोवर की 03 चरणों मे जियो टैगिंग की जायेगी। जिले के विभिन्न विभाग कार्य, साथ ही ग्राम्य विकास विभाग द्वारा 40 स्थलों का चयन किया जा चुका है।


बैठक में डीएफओ टीआर बीजू लाल, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, मुख्य कृषि अधिकारी वीके यादव, अधिशासी अभि. सिंचाई, जलसंस्थान, लघु सिंचाई, समस्त बीडीओं व आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी शहर में ट्रैफिक लाइट बनी शोपीस
Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments