24 घंटे क्रियाशील है स्वास्थ्य विभाग का हेल्पलाइन नंबर

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क, (nainilive.com) – कुंभ मेला हरिद्वार में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल और त्वरित इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 18001804052 चौबीस घंटे क्रियाशील है। यह एक साथ दस लाइन रिसीव करेगा।

जाने एसिडिटी के कारण एवं निवारण – अम्लपित्त से कैसे पाएं छुटकारा I HYPER ACIDITY I Ayurvedic treatment of Hyper Acidity I https://youtu.be/hOCHERk6_RM

देखे अनिद्रा के कारण एवं निवारण – https://youtu.be/MsrtCnyUF-k नींद न आना INSOMNIA भी है एक बीमारी I INSOMNIA I SLEEP DEPRIVATION I जाने कारण एवं इलाज I

जाने दही के सही सेवन के तरीके – दही है अमृत के समान। गलत तरीके से खाने पर विष के समान। जाने कब, कैसे, किसके साथ खाएं। Dahi ke fayde https://www.youtube.com/watch?v=U7cpcT3Igdo

मेलाधिकारी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा डा अर्जुन सिंह सेंगर ने बताया कि हरिद्वार कुंभ मेला 2021 को कोविड सुरक्षित कराने और बेहतर चिकित्सा सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बृहद इंतजाम किए हैं। पावनधाम में 150 बेड के आधार चिकित्सालय के अलावा सेक्टरों में अलग अलग क्षमता के अस्पताल स्थापित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष कौशिक, कांग्रेस और आप को लेकर दिया ये बड़ा बयान

यह भी पढ़ें : गलत प्रश्न पत्र बटने से हुई परीक्षा रद्द

यह भी पढ़ें : जिलाधिकारी नैनीताल धीराज गर्ब्याल ने की लोगों से कोविड नियमों का पालन करने की अपील

यह भी पढ़ें :कुमाऊँ विश्विद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग की शोधार्थी छात्राओं को मिली बड़ी उपलब्धि

आपातकालीन चिकित्सा के लिए भी सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 24 घंटे हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा 01334-221911, 12, 13, 14 नंबरों पर भी फोन कर श्रद्धालु अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्या बताकर समाधान प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कुंभ मेले में कोविड संबंधित जानकारी और उपाय भी इन नंबरों पर फोन कर प्राप्त किया जा सकता है।39 अस्पताल में 613 बेड की है चिकित्सा सुविधा -कुंभ मेले में 132 एंबुलेंस और आठ बाइक एंबुलेंस तैनात हरिद्वार।

यह भी पढ़ें : ब्रेकिंग न्यूज़ – कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी हुए कोरोना पॉजिटिव

यह भी पढ़ें 👉  लिफ्ट के बहाने पुलिस कर्मी ने लड़की के साथ छेड़खानी

यह भी पढ़ें : ब्रेकिंग न्यूज़ – सचिन तेंदुलकर अस्पताल में भर्ती, 6 दिन पहले हुए थे कोरोना संक्रमित

यह भी पढ़ें : श्री गोवर्धन सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में नवागंतुक प्रधानाचार्य का अभिनंदन

कुंभ मेले को हेल्थ फ्रेंडली बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इस प्रतिबद्धता को साकार करने के लिए कुंभ मेले में 39 अस्थायी अस्पताल संचालित किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : उत्तराखंड में सभी दायित्वधारियों से वापस लिए गए दायित्व

यह भी पढ़ें : नैनीताल में पुनः फायर कर्मचारियों की सूझबूझ से रिहायशी क्षेत्र में टला बड़ा हादसा

यह भी पढ़ें : नैनीताल आने के लिए जिला प्रशासन ने किया अनिवार्य यह नियम , जरूर पढ़ें यह खबर

इन अस्पतालों की क्षमता कुल 613 बेड की है। इसके अलावा मेले को कोविड सुरक्षित कराने के लिए दूधाधारी स्थित बाबा बर्फानी चैरिटेबल ट्रस्ट में 500 बेड का कोविड यूनिट स्थापित किया गया है। इसमें 50 बेड का आईसीयू भी है, जिसमें से 22 बेड इस यूनिट मे और 28 बेड का आईसीयू राजकीय मेला चिकित्सालय में स्थापित किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  विधायक को मिल रही थी वीडियो वाइरल करने की धमकी

यह भी पढ़ें : नैनीताल के अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी गोविन्द सिंह बिष्ट देंगे कुम्भ मेले में अपना योगदान

मेलाधिकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा अर्जुन सिंह सेंगर ने बताया कि हरिद्वार कुंभ मेला 2021 में श्रद्धालुओं और तीर्थयात्रियों की स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल के लिए पावनधाम में 150 बेड का आधार चिकित्सालय स्थापित किया गया है। कुल 39 अस्थायी अस्पताल मेला क्षेत्र के विभिन्न सेक्टरों में स्थापित किया गया है। कोविड यूनिट भी तैयार है।

अब तक स्वास्थ्य, प्रशासन, पुलिस, सुरक्षाकर्मियों के अलावा मीडिया कर्मियों और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। सभी से अपील है कि वह कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए कुंभ का पुण्य लाभ अर्जित करें। सभी के सहयोग और समन्वय से ही दिव्य और भव्य कुंभ का आयोजन सफल हो सकेगा।

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page