कोविड की तीसरी लहर को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने लिया तैयारियों का जायजा

Share this! (ख़बर साझा करें)

गोरखपुर ( nainilive.com )- पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक श्री अनुपम शर्मा ने कोविड की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुये कोविड की रोकथाम एवं बचाव हेतु की गई तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में अपर महाप्रबन्धक श्री अमित कुमार अग्रवाल, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेषक डा0 एस.पी.एस.सचदेवा, प्रमुख विभागाध्यक्ष, तीनों मंडलों के मण्डल रेल प्रबन्धकों के साथ 10 जनवरी,2022 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर व्यापक दिषा-निर्देष दिये। बैठक को सम्बोधित करते हुये महाप्रबन्धक श्री अनुपम शर्मा ने कहा कि कोविड से रेलकर्मियों को बचाव हेतु सभी आवष्यक कदम उठाये जांय । रेलवे चिकित्सालयों में चिकित्सा उपकरणों, दवाइयों की उपलब्धता सुनिष्चित करने के साथ ही पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों की तैनाती करने का निर्देष दिया।

Ad

पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय गोरखपुर स्थित ललित नारायण मिश्र रेलवे चिकित्सालय सहित लखनऊ एवं इज्जतनगर के मण्डलीय चिकित्सालयों में 500 लीटर/मिनट क्षमता का तथा मण्डलीय चिकित्सालय,वाराणसी में 250 लीटर/मिनट क्षमता का आॅक्सीजन प्लांट स्थापित कर उन्हें कार्यषील कर दिया गया है, ताकि किसी भी परिस्थिति में आॅक्सीजन की उपलब्धता सुनिष्चित रहे। उप मण्डलीय चिकित्सालय, गोण्डा में भी एक सप्ताह के भीतर 100 लीटर/मिनट क्षमता का आॅक्सीजन प्लांट शुरू हो जायेगा। ललित नारायण मिश्र रेलवे चिकित्सालय में कोविड लेवल-2 के 67 बेड की सुविधा उपलब्ध है, जिसमें 16 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड भी है।

पूर्वोत्तर रेलवे पर कोविड से बचाव एवं रोकथाम हेतु सभी योग्य रेलकर्मियों को कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज तथा 90 प्रतिषत से ज्यादा कर्मियों को द्वितीय डोज लगाई गई है। सेवानिवृत्त एवं कार्यरत रेलकर्मियों के कुल 61814 आश्रितों को कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज तथा 52478 को द्वितीय डोज लगाई जा चुकी है। फ्रंट लाइन के कर्मचारियों को बूस्टर डोज दिया जा रहा है। 15 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों का भी टीकाकरण किया जा रहा है।

रेलवे स्टेषनों पर नियमित अन्तराल पर कोविड सम्बन्धी प्रोटोकाॅल पालन करने हेतु उद्घोषणा की जा रही है। स्टेषन परिसर एवं टेªनों में मास्क पहनना अनिवार्य है। मास्क न पहनने पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है। गोरखपुर जंक्षन स्टेषन पर दिसम्बर,2021 में कुल 1611 लोगों को बिना मास्क के पकड़ा गया तथा जुर्माना लगाया गया। 10 जनवरी,2022 को भी गोरखपुर जंक्षन स्टेषन पर 52 व्यक्तियों को बिना मास्क के पकड़ा गया और उन पर जुर्माना लगाया गया ।

Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments