5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी नैनीताल के सात दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम 2022 का हुआ विधिवत समापन

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , नैनीताल ( nainilive.com )- 5 यूके नेवल यूनिट एनसीसी नैनीताल के तत्वाधान में 3 तारीख से 9 तारीख तक सी आर एस टी इंटरमीडिएट कॉलेज में चलने वाले सात दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम 2022 का आज विधिवत समापन किया गया। समापन के अवसर पर बोलते हुए प्रख्यात अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफर एवं पर्यावरणविद् पदम श्री अनूप साह ने संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी छात्रों के जीवन को सकारात्मक दिशा प्रदान करने में अत्यधिक मदद करती है उन्होंने कहा कि अनुशासन जीवन में सफलता का मूल आधार है और अनुशासन के माध्यम से हम अपनी जिंदगी को अनुशासित रखकर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी अपने छात्र जीवन में एनसीसी कैडेट रह चुके है और एनसीसी ने उन्हें अनुशासन में रहने और सदैव आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है। उन्होंने कैडेट्स से कहा कि वे अपने आसपास के पर्यावरण के लिए सजग रहें और उत्तराखंड के अमूल्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए जागरूकता उत्पन्न करने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पीढ़ी की यह जिम्मेदारी होती है कि वह आने वाली युवा पीढ़ी को जागरूक करें और अपने सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक, पर्यावरणीय परिदृश्य को संरक्षित करने के लिए प्रेरित करें। पद्मश्री साह ने एनसीसी कैडेट्स को उत्तराखंड के पर्यावरण के महत्वपूर्ण आयामों से परिचित कराया और यहां की विस्तृत विविधता के बारे में जानकारी दी।

Ad


कमान अधिकारी कमांडर डीके सिंह द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कैडेट्स एनसीसी के आदर्श वाक्य एकता व अनुशासन का जीवन पर्यंत पालन करेंगे और एकता और अनुशासन सफलता की कुंजी है। उन्होंने बताया कि इस सात दिवसीय कार्यक्रम में कैडेट्स को वेपन ट्रेनिंग, ड्रिल, सीमैनशिप, राष्ट्रीय एकता की अवधारणा, नेवल ओरियंटेशन, नेवीगेशन, कम्युनिकेशन, पर्यावरण, आपदा प्रबंधन, शिप मॉडलिंग, योग सहित अन्य विषयों के बारे में जानकारी दी गयी। इस वार्षिक प्रशिक्षण दिवस कार्यक्रम के अंतिम दिन कैडेट्स के मध्य विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई, प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  उपलब्धि : ग्यारहवीं साउथ एशियन आशियारा कराटे चैंपियनशिप 2022 में रिनीशा लोहनी ने जीता स्वर्ण पदक


डिप्टी कैम्प कमांडेंट सब लेफ्टिनेंट डॉ0 रीतेश साह ने बताया कि एनसीसी कैंप मैं बेस्ट कैडेट ऑफ द कैम्प लीडिंग कैडेट अरिन राणा को चुना गया, वहीं बालिकाओं के सीनियर विंग बेस्ट कैडेट लीडिंग कैडेट इशिता राजपूत को चुना गया। परेड श्रेणी में बेस्ट सीनियर डिवीजन कैडेट लीडिंग कैडेट हर्षित जोशी तथा बेस्ट सीनियर विंग कैडेट पेट्टी ऑफिसर कैडेट अंजली कांडपाल को चुना गया। कैंप में राजपूत डिवीजन को विजेता तथा कोलकाता डिवीजन को उप विजेता की ट्रॉफी भी प्रदान की गई।


समापन कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जिसकी अतिथियों ने अत्यंत सराहना की इस अवसर पर भारतीय सहित सैनिक विद्यालय के प्राचार्य श्री विशन सिंह मेहता, श्रीमती डीके सिंह फाल्गुनी सिंह, वीरेंद्र राणा आदि अतिथि उपस्थित थे।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में में सब0 ले0 शैलेन्द्र चौधरी,सब0 ले0 गोविंद बोरा, सब0 ले0 नवीन धुसिया, सब0 ले0 जय बोरा, नितेश चंद्रा, सुनीत बलूनी, जयभान, पंकज ओली, हेमंत कुमार, नवनीत, कमलेश जोशी, भगवत बिष्ट, दीपक साह, रमेश तिवारी , टी पी थापा, कमलेश बोरा, प्रकाश, शोभिन आदि द्वारा सहयोग दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी शहर में ट्रैफिक लाइट बनी शोपीस
Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments