अब पुलिस सत्यापन के चलते नहीं अटकेगा पासपोर्ट का काम

Share this! (ख़बर साझा करें)

नयी दिल्ली (nainilive.com)  – पासपोर्ट जांच के लिए अगले माह से नई व्यवस्था लागू होने जा रही है. अब पासपोर्ट आवेदकों की जांच करने वाले पुलिस अधिकारियों के हाथ में टैबलेट होगा.

जांच के दौरान पुलिस अधिकारी आवेदक की फोटो और अन्य दस्तावेज की फोटो खीचकर तुरंत अपलोड करेंगे. इससे लोगों के पासपोर्ट पुलिस जांच की फेर में नहीं अटकेंगे. इसके लिए जिले के पुलिस अधिकारियों को ट्रेनिंग दे दी गई है. शासन की ओर से प्राप्त टैबलेट को थाने पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें 👉  अगर आ रहे हैं नैनीताल , तो जान लें नैनीताल पुलिस का वीकेंड ट्रैफिक प्लान

अभी तक पासपोर्ट आवेदक की पुलिस जांच फॉर्म जमा होने के साथ ही एसएसपी कार्यालय कंप्यूटर के जरिए भेजी जाती है. यहां से इसकी हार्डकॉपी निकालकर संबंधित थाने को भेजी जाती है. यहां से यह कागज चौकी प्रभारी व उसके बाद जिन क्षेत्र में आवदेक रहते हैं उसके बीट कांस्टेबल के पास जाती है. बीट कांस्टेबल आवेदक के घर पहुंचकर तहकीकात करता है. आवेदक का फोटो व दस्तावेज लेकर वापस उसी प्रक्रिया के तहत यह एसएसपी कार्यालय पहुंच जाती है. यहां से इस रिपोर्ट को स्कैन करने के बाद पासपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है. इस प्रक्रिया में काफी समय लगता है.

यह भी पढ़ें 👉  Nainital : राष्ट्रीय लोक अदालत में समझौता धनराशि रू० 39653619 के निपटाए 1083 मामले

अब ऐसा नहीं होगा. पासपोर्ट कार्यालय से पुलिस रिपोर्ट जारी होने के बाद यह सीधे एसएसपी कार्यालय पहुंचेगी. यहां से कंप्यूटर के जरिए इस रिपोर्ट का संबंधित थाने भेज दिया जाएगा. एसएसपी कार्यालय से क्लिक करते ही यह संबंधित थाने के अधिकारी के पास मौजूद टैबलेट पर दिखनी शुरू हो जाएगी. उसी आधार पर अधिकारी मौके पर जाकर टैब से ही आवेदक का फोटो खीचकर अपलोड करेगा. उसके साथ ही अधिकारी अपनी रिपोर्ट भी टैब पर ही लिखकर सबमिट करेगा.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में खुले में कूड़ा जलाने पर हुआ चालान

अगले माह से शुरू होगा ट्रायल

इस योजना को लखनऊ में ट्रायल के रूप में शुरू कर दिया गया है. गाजियाबाद के संबंधित पुलिस अधिकारियों को इसकी ट्रेनिंग दे दी गई है. उम्मीद है कि अगले माह से गाजियाबाद में ट्रायल शुरू हो जाएगा. पुलिस के पास टैब पहुंच गए हैं. इन्हे सभी थानों के प्रभारियों को सौंपने का काम शुरू कर दिया गया है.

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page