नैनीताल में केवल पार्किंग से सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं पर ही प्रभावी होगी धारा 144 (एक) , पर्यटकों पर नही होगा इस धारा का असर

Share this! (ख़बर साझा करें)

नैनीताल (nainilive.com) – केवल पार्किंग से सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं पर ही प्रभावी होगी धारा 144 (एक) पर्यटकों पर नही होगा इस धारा का असर. पर्यटन नगरी नैनीताल में 25 दिसम्बर क्रिसमस-डे व 31 दिसम्बर को नववर्ष के अवसर पर स्थानीय जनता व बाहर से आने वाले पर्यटकों द्वारा नैनीताल शहर में पर्व मनाया जाता है। इस पर्व पर बाहर से आने वाले पर्यटकों के वाहनों के दबाव को देखते हुये पार्किंग एवं यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के मद्देनजर रूसी बाईपास, नारायण नगर में पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित की गयी हैै। जिलाधिकारी बंसल ने स्पष्ट करते हुए बताया कि जन सुविधाएं बढ़ाने के लिए अस्थायी पार्किंग स्थल पर जिला पंचायत व लोनिवि विभाग पर धारा 144 (1) का प्रयोग करते हुए सुव्यवस्थित अस्थायी पार्किंग स्थल पर बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी बंसल ने यह भी स्पष्ट किया कि शहर में धारा 144 लागू नहीं की गई है। पर्यटकों की सुविधा एवं मनोरंजन के लिए सभी व्यवस्थाएं पूर्ववत रहेंगी और पर्यटकों पर किसी भी प्रकार की पाबन्दी नही होगी।
जिलाधिकारी सविन बंसल नेे पर्यटन नगरी नैनीताल मे 25 दिसम्बर क्रिसमस डे एवं 31 दिसम्बर नववर्ष के अवसर पर पर्यटक वाहनों के दबाव को देखते हुये पार्किंग व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के निर्देश उपजिलाधिकारी व पुलिस प्रशासन को दिये। धारा 144(1) का उपयोग कर, जिला पंचायत, लोनिवि के अधिकारियों को पार्किंग स्थल पर वाहन सुरक्षा, शौचालय, लाईटिंग, पेयजल, यात्री शेड, आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही टैक्सी यूनियन के पदाधिकारियों को यात्री प्री-पेड बूथ स्थापित करते हुए यात्री किराया सूची प्रदर्शित करने को कहा।
परगना मजिस्ट्रेट विनोद कुमार ने जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, अधिशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड लोनिवि को रूसी बाईपास में पार्किंग स्थल में पार्किंग व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के साथ ही पार्किंग स्थल पर पेन्ट से मार्किंग करने के सख्त निर्देश दिये ताकि वाहन सुव्यवस्थित रूप से पार्क हो सकंे। रूसी बाईपास पर सुव्यवस्थित पार्किंग व्यवस्था 20 दिसम्बर से 05 जनवरी 2020 तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इस धारा का जनसामान्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नही पड़ेगा। पर्यटकों के लिए क्रिसमस डे एवं नए साल के सेलीब्रेशन हेतु नैनीताल में सौहार्दपूर्ण माहौल कायम है।

यह भी पढ़ें 👉  डीएम वंदना सिंह ने किया रामगढ-श्यामखेत-मुक्तेश्वर क्षेत्र का निरीक्षण, किया समस्याओं का समाधान
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page