पाकिस्‍तान को 10 विकेट से रौंद भारत अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के फाइनल में

Share this! (ख़बर साझा करें)

नई दिल्ली ( nainilive.com )- पाकिस्‍तान को 10 विकेट से रौंदकर भारतीय टीम ने अंडर19 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में धमाकेदार इंट्री कर ली है. भारत ने पाकिस्‍तान के लक्ष्‍य 173 रन को बिना विकेट गवांये 35 ओवर और दो गेंदों में हासिल कर लिया.

टीम इंडिया की इस जीत में यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना की बड़ी भूमिका रही. जायसवाल ने जहां 113 गेंदों में 8 चौके और 4 छक्‍कों की मदद से नाबाद 105 रन बनाये, वहीं दिव्यांश सक्सेना ने 99 गेंदों में 6 चौकों की मदद से नाबाद 59 रन बनाये. दोनों के बीच 176 रनों की साझेदारी बनी.

इससे पहले सुशांत मिश्रा की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने मंगलवार को यहां आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 172 रन पर रोक दिया.

मिश्रा ने 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जबकि कार्तिक त्यागी (32 रन पर दो विकेट) और रवि बिश्नोई (46 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट हासिल किये जिससे पाकिस्तान की अंडर-19 टीम 43.1 ओवर में सिमट गई.

यह भी पढ़ें 👉  Nainital : सड़क किनारे किया है अतिक्रमण या गाड़ी पार्क , तो पढ़ें यह खबर , डीएम नैनीताल ने किये यह आदेश

पाकिस्तान ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 26 रन जोड़कर गंवाए. पाकिस्तान की ओर से कप्तान रोहेल नजीर ने 102 गेंद में छह चौकों की मदद से सर्वाधिक 62 रन की पारी खेली जबकि सलामी बल्लेबाज हैदर अली (56) ने भी अर्धशतक जड़ा. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की.

इन दोनों के अलावा मोहम्मद हारिस (21) ही दोहरे अंक में पहुंच पाये. इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान रोहेल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन टीम ने नौवें ओवर में 34 रन के स्कोर तक ही सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हुरेरा (04) और फहद मुनीर (00) के विकेट गंवा दिये. 

हुरेरा को तेज गेंदबाज मिश्रा ने स्क्वायर लेग पर दिव्यांश सक्सेना के हाथों कैच कराया. मुनीर भी इसके बाद लेग स्पिनर बिश्नोई की गेंद पर अथर्व अंकोलेकर को कैच दे बैठे. मुनीर 16 गेंद खेलने के बावजूद खाता भी नहीं खोल पाये. हैदर और रोहेल ने इसके बाद पारी को संभाला.

यह भी पढ़ें 👉  दर्दनाक हादसा- पिथौरागढ़ के चंडाक क्षेत्र में बरात का वाहन गिरा खाई में , चार लोगों की मौत

रोहेल को शुरुआत में जूझना पड़ा, लेकिन लय में आने के बाद उन्होंने कुछ आकर्षक शाट खेले. रोहेल ने तेज गेंदबाज आकाश सिंह पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. हैदर ने भी अंकोलेकर और बिश्नोई पर चौके जड़े.

हैदर ने बिश्नोई पर चौके के साथ 70 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. पाकिस्तान के रनों का शतक 27वें ओवर में पूरा हुआ, लेकिन अगले ओवर में लेग स्पिनर यश्स्वी जायसवाल की गेंद पर हैदर प्वाइंट पर बिश्नोई को कैच दे बैठे. रोहेल ने इसके बाद जायसवाल और मिश्रा पर चौके जड़े लेकिन कासिम अकरम (09) उनके साथ गलतफहमी का शिकार बनकर रन आउट हो गए.

मोहम्मद हारिस ने आते ही आक्रामक तेवर दिखाए. उन्होंने बिश्नोई पर चौके और छक्का जड़ा, लेकिन बायें हाथ के स्पिनर अंकोलेकर की गेंद पर सक्सेना ने डीप स्क्वायर लेग पर उनका शानदार कैच लपका. हारिस ने 15 गेंद में 21 रन बनाए. रोहेल ने अंकोलेकर की गेंद पर एक रन के साथ 84 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल में शुरू हुआ छात्राओं के लिए सेल्फ डिफ़ेन्स कैम्प

त्यागी ने इसके बाद इरफान खान (03) को बोल्ड किया जबकि अगले ओवर में बिश्नोई ने अब्बास अफरीदी (02) को पगबाधा किया. रोहेल भी रन गत बढ़ाने के प्रयास में मिश्रा की गेंद पर तिलक वर्मा को आसान कैच दे बैठे.

त्यागी ने ताहिर हुसैन (02) को विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के हाथा कैच कराया, जबकि मिश्रा ने आमिर अली (01) को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान की पारी का अंत किया.

यह थी टीम इंडिया व पाकिस्तान के प्लेइंग-11 खिलाड़ी

भारत- यशस्वी जायसवाल, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, प्रियम गर्ग (कप्तान), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), सिद्धेश वीर, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा, रवि बिश्नोई, आकाश व कार्तिक त्यागी.  

पाकिस्तान- हैदर अली, मोहम्मद हुरैरा, फहाद मुनीर, रोहेल नजीर (कप्तान और विकेटकीपर), फहद मुनीर, कासिम अकरम, मोहम्मद हारिस, इरफान खान, अब्बास अफरीदी, मोहम्मद आमिर खान, आमिर अली व ताहिर हुसैन. 

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page