कुमाऊं में 100 % कोविड वैक्सीनेशन किया जाए : राज्यपाल बेबी रानी मौर्या

कुमाऊं में 100 % कोविड वैक्सीनेशन किया जाए : राज्यपाल बेबी रानी मौर्या

कुमाऊं में 100 % कोविड वैक्सीनेशन किया जाए : राज्यपाल बेबी रानी मौर्या

Ad
Share this! (ख़बर साझा करें)

राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने सभी जिलों की पॉजीटिविटी रेट, रिकवरी दर, वैक्सीनेशन व जांच की समीक्षा की

न्यूज़ डेस्क , नैनीताल ( nainilive.com )- राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने मंगलवार को राजभवन में कुमाऊं मंडल में कोविड-19 महामारी प्रबंधन की समीक्षा की। उन्होंने कुमाऊं के सभी छह जिलों में जांच, पॉजीटिविटी रेट, रिकवरी दर, वैक्सीनेशन की जानकारी ली। उन्होंने 100 % वैक्सीनेशन और दूसरी डोज भी समय से लगाने के निर्देश दिए।


कुमाऊं आयुक्त अरविंद सिंह ह्यांकी ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य में संक्रमण की दर कम है। कुमाऊं में एक लाख से अधिक कोरोना संक्रमित केस थे जिनमें लगातार गिरावट दर्ज हो रही है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर में प्रवासियों की संख्या में भी कमी है। राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने उत्तराखंड के बार्डर पर चेकिंग, मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन में लापरवाही नहीं करने, कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन नहीं करने वालों पर सख्ती व चालान के निर्देश दिए। उन्होंने कुमाऊं आईजी अजय रौतेला से ड्रग्स व नशे के खिलाफ अभियान की समीक्षा की। इस पर आईजी रौतेला ने बताया कि ड्रग्स, चरस, गांजा, नशे के इंजेक्शन, स्मैक भारी मात्रा में बरामद की है।
राज्यपाल ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू के शासन में व्यापारियों को ढील दी गई है। नैनीताल में पर्यटन को दोबारा पटरी पर लाने के लिए नाव, रिक्शा, घोड़ा, खच्चर से जारी एसओपी का पालन कराते हुए संचालन करें। छोटे व्यवसाईयों को आजीविका संकट है इसलिए श्रमिकों, व्यवसाईयों को रोजगार पटरी पर आने तक किट उपलब्ध कराई जाए । राजभवन की ओर से भी राहत सामग्री वितरित की जाए। इस दौरान डीएम धीराज सिंह, एसएसपी प्रीती प्रिदर्शनी आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  पेंशनरों ने गोल्डन कार्ड के नाम पर कटौती का किया विरोध

गहना गांव में संचालित प्रोजेक्ट की मांगी रिपोर्ट
राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने सीडीओ नरेंद्र सिंह भंडारी से गोद लिए गांव ‘गहना’ के विकास व प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने गांवों में परिवर्तन जीवन स्तर, आर्थिकी सुधार के लिए शुरू किए प्रोजेक्ट की रिपोर्ट फोटो सहित देने के निर्देश दिए। महिलाओं का आर्थिकी मजबूत करने के लिए स्वयं सहायता समूहों को बाजार तक पहुंचाने के लिए उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। उत्तराखंड के पहाड़ी व्यंजन, एपण, लोक कलाओं को समूहों को जोड़कर महिला समूहों को बढ़ावा देने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  नवनियुक्त मंडलायुक्त दीपक रावत ने मॉ नैनादेवी का आशीर्वाद लेकर किया कार्यभार ग्रहण

तीसरी लहर के लिए अभी से करने होंगे जरूरी इंतजाम : गवर्नर
राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने कहा कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर में एक भी बच्चे की मृत्यु नहीं होनी चाहिए इसलिए अभी से जरूरी इंतजाम कर लेने चाहिए। इसके लिए हर संभव मदद शासन, प्रशासन और राजभवन की ओर से मिलेगा। राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने सभी जिलों के बाल रोग विशेषज्ञों, बेड, आईसीयू, ऑक्सीजन बेड आदि की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ऑक्सीजन की कमी नहीं हो इसके लिए स्वयं सेवी संस्थाओं, कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के जरिए पर्याप्त संसाधन जुटाए जाए। ग्रामीण स्तर पर आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को पल्स ऑक्सीमीटर, बुखार मापने, मरीज को ऑक्सीजन देने के बारे में प्रशिक्षित किया जाए। साथ ही मानसून सीजन में सड़कों को बचाने के लिए प्रबंधों की समीक्षा की। समय रहते ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना, कंसंट्रेटर आदि विकल्प बनाने को कहा।

Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments