1556 बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं में से 1432 मतदाताओं के पोस्टल बैलेट के माध्यम से प्रथम चरण में डाले गये वोट

Naini Live - logo
Share this! (ख़बर साझा करें)

हल्द्वानी ( nainilive.com ) – बुजुर्ग, दिव्यांग मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग की पहल पर ‘घर से वोट’ योजना के अन्तर्गत 1556 मतदाताओं में से 1432 मतदाताओं के पोस्टल बैलेट के माध्यम से प्रथम चरण में वोट डाले गये। लोक सभा सामान्य निर्वाचन चुनाव की घोषणा के बाद 10 अपै्रल तक जनपद के सभी विधानसभाओं में सीविजिल (cVIGIL) शिकायत एप के माध्यम से 577 शिकायतें लोगों द्वारा की गई जिसमें से 566 शिकायतों का निस्तारण किया गया।


चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए चुनाव ड्यूटी में लगी विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा 10 अपै्रल तक जनपद में नगद धनराशि 44.3 लाख, अवैध शराब 46.6 लाख तथा ड्रग्स/मादक पदार्थ 77.99 लाख रूपये की धनराशि की सामग्री सीज की गई। नोडल अधिकारी मीडिया विशाल मिश्रा ने बताया कि जनपद में बुजुर्ग, दिव्यांग मतदाताओं के प्रथम चरण जो 8 अपै्रल से प्रारम्भ हुआ तथा 10 अपै्रल को समाप्त होने पर जनपद के सभी विधान सभाओं के 1556 मतदाताओं में से 1432 मतदाताओं द्वारा पोस्टल बैलेट से वोट किया जो लगभग 92.4 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि जो मतदाता छूट गये है द्वितीय चरण 11 (गुरूवार) अपै्रल से प्रारम्भ हो गया है जो 13 अपै्रल तक चलेगा, जिसमें छूटे मतदाताओं को शतप्रतिशत पोस्टल बैलेट वोट कराया जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  जनहित संस्था के शिष्टमंडल ने अधिशाषी अधिकारी, नगर पालिका परिषद नैनीताल को प्रस्तुत की आपत्तियाँ

श्री मिश्रा ने बताया कि आदर्श आचार संहित प्रभावी होने से वर्तमान तक में सीविजिल एप शिकायत के द्वारा भीमताल में 25 लोगों ने, हल्द्वानी में 181, लालकुआं में 200, नैनीताल में 53, कालाढूंगी में 25 एवं रामनगर विधान सभा में 82 लोगों द्वारा पोस्टर, वॉल पेंटिंग, होर्डिग्स, बैनर, उपहार आदि की कुल 566 शिकायतों का समाधान कर दिया है। उन्हांने कहा कि एप के माध्यम से आमजन अनियमितताओं की घटनाओं को तत्काल कुछ ही मिनट में रिपोर्ट कर सकते हैं। शिकायत के लिए किसी को भी रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें 👉  अब मतगणना की तैयारियां हुई शुरू , डीएम वंदना और संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की समीक्षा

नोडल अधिकारी ने बताया कि जनपद में आचार संहिता प्रभावी होने वर्तमान तक जनपद में लगभग 1 करोड 68 लाख धनराशि की नगदी,शराब एवं ड्रग्स विभिन्न प्रवर्तन एजेन्सीयों द्वारा सीज की गई। उन्हांने कहा सभी एजेसिंया पादर्शिता के साथ कार्य कर रही है।

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page