52,000 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा स्मार्ट मीटर

52,000 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा स्मार्ट मीटर

52,000 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा स्मार्ट मीटर

Share this! (ख़बर साझा करें)

रिवैम्प्ड डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर स्कीम के तहत मीटर के जरिए अब प्रीपेड व पोस्टपेड पैकेज पर भर सकते हैं बिजली बिल

न्यूज़ डेस्क , हल्द्वानी ( nainilive.com )- हजारों बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर मिलेगा। इस मीटर के जरिये उपभोक्ता प्रीपेड और पोस्टपेड पैकेज के आधार पर अपना बिजली बिल भर सकते हैं। अधिशासी अभियंता देवेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि कुल 52 हजार उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर मिलेगा। इनमें 12 हजार कॉमर्शियल और 40 हजार घरेलू उपभोक्ता हैं। प्रीपेड कनेक्शन में रिचार्ज खत्म होने के साथ ही बिजली की आपूर्ति रूक जाएगी, पोस्टपेड में भी अब बिजली विभाग कार्यालय से ही उपभोक्ता की बिजली आपूर्ति रोक सकता है। इसके अलावा भारत सरकार की ओर से विद्युत वितरण प्रणाली व्यवस्था में व्यापक सुधार के लिए एक नई योजना स्वीकृत की है।

यह भी पढ़ें 👉  डीएम वंदना सिंह ने यहाँ किया देर रात निर्माणाधीन सड़क का निरीक्षण , दिए लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश

रिवैम्प्ड (पुर्नउधार) डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर स्कीम के तहत ऊर्जा निगम उपभोक्ताओं को कई लाभ देने जा रहा है। ऊर्जा मंत्रालय की ओर से विभाग के सभी अधिकारियों को ई वर्कशॉप के जरिए इस योजना के बारे में अहम जानकारी दी गई। यह परिणाम लिंक योजना है। इस योजना को लेने वाले वितरण कंपनी को चरणबद्व तरीके से एटी एंड सी हानियों को 12 से 15 फीसदी से कम करना पडे़गा। पिछले वित्तीय वर्ष में शहरी डिवीजन में ही 33 फीसदी एटी एंड सी का नुकसान हुआ था। साथ ही एसीएस (एग्रीगेड कॉस्ट ऑफ सप्लाई) व एआरआर (एग्रीगेड रिवेन्यु रिएलाइजेशन) के अंतर को शून्य करना पडे़गा। वितरण कंपनी इन दोनों लक्ष्यों को पूरा करने के लिए दो प्रकार के प्लान बनाएगी। पहली योजना के अंतर्गत एटी एंड सी हानियों को कम करने के लिए कार्य निर्धारित किए जाएंगे व दूसरी योजना के लिए विद्युत वितरण तंत्र के नवीनीकरण से संबंधित कार्य की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  दर्दनाक हादसा- पिथौरागढ़ के चंडाक क्षेत्र में बरात का वाहन गिरा खाई में , चार लोगों की मौत
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page