फालुन दाफा – वर्तमान पीढ़ी के लिए साधना अभ्यास

फालुन दाफा – वर्तमान पीढ़ी के लिए साधना अभ्यास

फालुन दाफा – वर्तमान पीढ़ी के लिए साधना अभ्यास

Ad
Share this! (ख़बर साझा करें)

हेल्थ डेस्क , nainilive.com – आज के तेज रफ़्तार जीवन में हम सभी एक रोगमुक्त शरीर और चिंता और तनाव से मुक्त मन की इच्छा रखते हैं. किन्तु जितना हम इस लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करते हैं, उतना ही यह दूर जान पड़ता है. ऐसा लगता है कि परिवार की समस्याओं, नौकरी के दबाव, आपसी संघर्ष और हमारे करीबी और प्रिय लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं का कोई अंत नहीं है. आज के जीवन की समस्याओं के लिए क्या हमारे पास कोई हल है?


दुनिया भर के लाखों लोगों ने फालुन दाफा (या फालुन गोंग) ध्यान अभ्यास में अपने जवाब पाये हैं. फालुन दाफा में 5 सौम्य और प्रभावी व्यायाम सिखाये जाते हैं. ये व्यायाम व्यक्ति की शक्ति नाड़ियों को खोलने, शरीर को शुद्ध करने, तनाव से राहत और आंतरिक शांति प्रदान करने में सहायता करते हैं. व्यायाम सरल, प्रभावी और सभी आयु के लोगों के लिए उपयुक्त हैं. मन और शरीर का एक परिपूर्ण अभ्यास होने के कारण इस अभ्यास से लोगों को कम समय में ही आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं.


आज दुनिया भर के लाखों लोगों ने फालुन दाफा अभ्यास को अपने रोज़मर्रा के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाया है. सीधे शब्दों में कहें तो, वे स्वास्थ्य और सामंजस्यपूर्ण जीवन की दिशा में इसे अपने समय का एक योग्य और सुखद निवेश पाते हैं. इसे सीखने के लिए केवल एक खुले मन और उदार हृदय की आवश्यकता है. आप भी स्वयं इस अद्भुत अभ्यास के बारे में और अधिक सीख और जान सकते हैं.


फालुन गोंग का अभ्यास आज दुनिया भर में लोकप्रिय है. लेकिन दुःख की बात यह है कि चीन, जो फालुन दाफा की जन्म भूमि है, वहां चीनी कम्युनिस्ट पार्टी इसका 1999 से द्वारा दमन किया जा रहा है जो आज तक जारी है. पिछले 21 वर्षों से फालुन दाफा अभ्यासी इस दमन के खिलाफ आवाज़ उठा रहे हैं और दुनिया भर के लोगों को इससे अवगत करा रहे हैं. हमारे देश में भी हजारों लोग दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, नागपुर, पुणे व अन्य शहरों में फालुन दाफा का अभ्यास कर रहे हैं. फालुन दाफा का प्रदर्शन विभिन्न शहरों में आयोजित पुस्तक प्रदर्शनियों और सार्वजनिक स्थलों में किया जाता है. कोरोना काल में चूंकि बाहरी गतिविधियाँ सीमित हैं, इसलिए इसे ऑनलाइन भी सिखाया जा रहा है.


यदि आप भी इस अभ्यास को सीखने के इच्छुक हैं तो www.learnfalungong.in पर इसके नि:शुल्क वेबिनार के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। फालुन दाफा के बारे में अधिक अधिक जानकारी आप www.falaundafaindia.org पर पा सकते हैं।


फालुन दाफा की व्यायाम क्रियाएँ
व्यायाम 1: बुद्ध सहस्त्र हस्त प्रदर्शन
यह व्यायाम शरीर की सभी शक्ति नाड़ियों को खोलता है जिससे शरीर में शक्ति का प्रवाह निर्विघ्न हो सके. इस व्यायाम का अभ्यास करते हुए शरीर गर्माहट महसूस करेगा तथा एक अनूठी अनुभूति का अनुभव होगा.
व्यायाम 2: फालुन स्थिर मुद्रा
यह शांत भाव में खड़े रहने का व्यायाम है जिसमें चक्र को थामने की चार मुद्राएं है. यह व्यायाम सारे शरीर को पूरी तरह खोल देता है व शक्ति सामर्थ्य को बढ़ाता है.
व्यायाम 3: ब्रह्मांड के दो छोरों का भेदन
यह व्यायाम विश्व की शक्ति का शरीर की भीतरी शक्ति के साथ विलय करता है. इससे शरीर कि शुद्धि होती है.
व्यायाम 4: फालुन दिव्य परिपथ
यह व्यायाम महान दिव्य परिपथ को सक्रिय करता है. यह मानव शरीर कि सभी असामान्य परिस्थितियों को ठीक करता है. यह व्यायाम शक्ति नाड़ियों और महान व लघु दिव्य परिक्रमाओं को खोलने की साधारण विधियों की अपेक्षा कहीं श्रेष्ठ है.
व्यायाम 5: दिव्य शक्तियों को सुदृढ करना
यह अभ्यास बैठकर करने वाला उच्च स्तरीय ध्यान अभ्यास है, जो व्यक्ति के शक्ति सामर्थ्य और दिव्य शक्तियों को सुदृढ करता है. व्यायाम के दौरान ची का प्रवाह बहुत प्रबल होता है और शरीर के आस-पास का शक्ति क्षेत्र बहुत बड़ा होता है.

Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments