प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के माध्यम से गुणवत्ता पूर्ण घर बनाकर करें अपना सपना साकार- संजीव आर्य

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के माध्यम से गुणवत्ता पूर्ण घर बनाकर करें अपना सपना साकार- संजीव आर्य

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के माध्यम से गुणवत्ता पूर्ण घर बनाकर करें अपना सपना साकार- संजीव आर्य

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , भीमताल/नैनीताल (nainilive.com) – विकास भवन भीमताल सभागार में शनिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के स्वीकृत लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण-पत्र विधायक श्री संजीव आर्या, समस्त ब्लॉक प्रमुख व मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी द्वारा वितरित किये गये।


मुख्य विकास अधिकारी डॉ. तिवारी ने कहा कि जनपद में वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) हेतु प्राप्त 363 लाभार्थी परिवारों का चयन सामाजिक आर्थिक एंव जाति जनगणा-2011 सर्वे की चयन सूची से किया गया है। उन्हांेने बताया कि योजनान्तर्गत आवास के लिए 25 वर्ग मीटर भूमि का मानक निर्धारित किया गया है। लाभार्थी परिवार द्वारा न्यूनतम 25 वर्ग मीटर में एक कक्ष, किचन तथा शौचालय का निर्माण किया जायेगा। डॉ. तिवारी ने बताया कि नये आवास के निर्माण के लिए योजना के अन्तर्गत 1.30 लाख धनराशि सरकार द्वारा दिया जायेगा। यह धनराशि का भुगतान एफटीओ के माध्यम से सीधे पात्र लाभार्थी के बैंक खाते में नियमानुसार तीन किश्तों में हस्तान्तरित किया जायेगा, आवास का जीओ टेकिंग भी अनिवार्य रूप से होगा। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत आवास निर्माण हेतु 1.30 लाख के अतिरिक्त शौचालय निर्माण हेतु स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अथवा मनरेगा से 12 हजार तथा स्वंय के आवास निर्माण कार्य हेतु मनरेगा से 95 दिवस का श्रमांश मनरेगा जॉब कार्ड धारक परिवार को प्रदान करने का प्राविधान भी है। उन्होंने बताया कि लाभार्थी को भवन निर्माण में जिला प्रशासन द्वारा बैंकों से ऋण दिलाने में भी सहयोग प्रदान किया जायेगा। उन्होंने सभी लाभार्थियों से कहा कि आवास निर्माण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें तथा योजना से प्राप्त धनराशि आवास निर्माण में ही करें। उन्होने कहा कि मकान भूकम्प रोधी बनाये व रंग में एकरूपता रखी जायें।

यह भी पढ़ें 👉  गर्व का समाचार : नैनीताल की बालिका ने किया आईएएस परीक्षा में 61 वां स्थान प्राप्त


विधायक श्री संजीव आर्या ने कहा कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) योजना अति महत्वपूर्ण है, सरकार की मनसा सभी आवासहीन परिवारों के अपना घर देना है इसलिए अच्छा गुणवत्ता पूर्ण घर बनाकर अपना सपना साकार करें। उन्हांेेने सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि प्राप्त धनराशि का सद्प्रयोग कर लाभ उठायंे।

यह भी पढ़ें 👉  रोटरी क्लब एवं बजरंग लाइफ स्टाइल ने संयुक्त रूप से जेल में लाइब्रेरी को दीं पांच सौ किताबें


जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती बेला तोलिया ने सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए उनसे अपने आस-पास के परिवार जो आवासहीन है उनको भी जानकारियां दें। अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष श्री पीसी गोरखा ने कहा कि आयोग को प्रदेश के प्राप्त 200 आवासहीनों के प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए है जो जनपदों को भेजे गये है उन्हें भी प्राथमिकता से आवास स्वीकृत किये जायें साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य बनायें जायें।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ कूटा ने इंडिया टुडे ग्रुप की ओर से कराए गए सर्वे में कुविवि को 27वां स्थान मिलने पर किया हर्ष व्यक्त, साथ ही शैलजा पांडेय के आईएएस चयन पर दी बधाई


कार्यक्रम में विकास खण्ड बेतालघाट दीपा देवी, लीला देवी, भीमताल में रमा देवी, बबीता देवी, नीमा देवी, धारी में सरस्वती देवी, प्रेमा देवी, हल्द्वानी में राधा देवी, रिकी देवी, कोटाबाग में रजनी देवी, भगवती देवी, ओखलकाण्डा में पुष्पा, शकुन्तला देवी, रामगढ में हरीश चन्द्र, दीपक कुमार तथा विकास खण्ड रामनगर में कमला देवी, सोनिया प्रमाण पत्र वितरित किये गये व प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) पुस्तिका का विमोचन किया।


कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख डॉ. हरीश बिष्ट, रवि कन्याल, रूपा देवी, कमलेश कैड़ा, पुष्पा नेगी, आशा रानी, सहित जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, एपीडी संगीता आर्या, समस्त खण्ड विकास अधिकारी व लाभार्थी मौजूद थे।

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments