गौरव का समाचार : उत्तराखंड DMMC को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरुस्कृत करेंगे PM मोदी

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , नैनीताल ( nainilive.com )- व्यक्तियों व संस्थाओ को आपदा प्रबन्धन के क्षेत्र में कार्य करने के लिये प्रोत्साहित करने, नवाचार सुनिश्चित करने, व किये गये कार्यो के लिये सम्बन्धितों को सम्मानित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण (NDMA), भारत सरकार के द्वारा स्थापित सुबाष चन्द्र बोस राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन पुरुस्कार वर्ष 2020 के लिये संस्थागत श्रेणी के अन्तर्गत उत्तराखण्ड के आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबन्धन केन्द्र (DMMC) को दिया गया था.

Ad


यह पुरुस्कार जनवरी 23, 2022 को नई दिल्ली स्थित प्रधान मंत्री आवास में आयोजित समारोह में भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा DMMC के अधिशासी निदेशक डा. पीयूष रौतेला को प्रदान किया जायेगा. प्रशस्ति पत्र के अतिरिक्त उक्त के अन्तर्गत रु. 51.0 लाख की धनराशि पुरुस्कार स्वरुप दी जाती है.

यह भी पढ़ें 👉  भारत स्काउट एवं गाइड जिला संस्था नैनीताल की योजना बैठक हुई भीमताल में संपन्न


उल्लेखनीय है कि DMMC इस प्रतिष्ठित पुरुस्कार को पाने वाला राज्य सरकार का अकेला संस्थान है और DMMC को यह पुरुस्कार आपदा प्रबन्धन के क्षेत्र में किये गये विश्वस्तरीय शोध, खोज एवं बचाव तथा भूकम्प सुरक्षित भवन निर्माण प्रशिक्षणों और आपदा जागरूकता हेतु किये गये अभिनव प्रयोगो के लिये दिया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि DMMC के द्वारा जहाँ एक ऒर विशेष रूप से उत्तराखण्ड क्षेत्र की परम्परागत आपदा सुरक्षा विधियों तथा अवसंरचनाओं की भूकम्प सुरक्षा पर विश्वस्तरीय शोध किया गया है तो वही दूसरी ऒर जन – जागरूकता के लिये हिंदी के साथ – साथ कुमाँऊनी व गढ़वाली में रोचक व अत्यन्त मनोरंजक साहित्य व फ़िल्मों का विकास किया गया है.

यह भी पढ़ें 👉  सेवा के अधिकार अधिनियम 2011 के अंतर्गत आने वाली सभी सेवाओं की बेहतर सर्विस डिलीवरी हेतु नैनीताल में आयोजित हुई प्रशिक्षण कार्यशाला


DMMC देश का अकेला ऐसा संस्थान है जिसके द्वारा बनायी गयी फिल्म सेंसर बोर्ड द्वारा प्रमाणित होने के बाद देश भर में व्यावसायिक रूप से मल्टीप्लेक्स व सिनेमाघरों में प्रदर्शित की गयी हैं. वास्तविक जीवन में मूक – बधिर 13 बच्चो द्वारा अभिनीत और आपदा पूर्व तैयारी, असमर्थता पर विजय व सामाजिक समाविष्टता का सन्देश देती तथा महेश भट्ट द्वारा निर्देशित इस फिल्म (The Silent Heroes) का लोकार्पण दिसम्बर 11, 2015 को किया गया था.

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल शहर की सीवरेज व पेयजल योजना की मरम्मत हेतु जारी किए 71 लाख-जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल
Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments