एससी बाहुल्य 11 गॉव बनेंगे मॉडल‘‘ गॉव , शौचालय व सोलर लाईटें संग सडकें भी होगीं ठीक

Share this! (ख़बर साझा करें)

नैनीताल  (nainilive.com )- एससी बाहुल्य 11 गॉव बनेंगे मॉडल‘‘ गॉव मे पेयजल टेंक, शौचालय व सोलर लाईटें संग सडकें भी ठीक होगीं बदल जायेगी गॉव की तस्वीर ‘‘अनुसूचित जाति की आबादी वाले बाहुल्य गॉवों की तस्वीर बदलेगी। अब यह गॉव मॉडल बनेगें। जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल के निर्देशों के क्रम में जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपॉकर घिल्डियाल ने तैयारियॉ शुरू कर दी है जिसके तहत जनपद में पहले चरण में 11 मे से 09 गॉवों को मॉडल गॉव बनाया जायेगा जिसमें विकासखण्ड धारी में चयनित ग्राम सलियाकोट मल्ला-54936, मज्यूली-54959, सलियाकोट तल्ला-54935, अक्सौडा-54941 कोटाबाग के ग्राम कुनखेत-54673, रामगढ़ के ग्राम भियाल गांव-54741,ल्वेशयानी-54782, छियोडी-54554, ओखलकाण्डा के ग्राम पटरानी-55055 की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है एवं जिलाधिकारी द्वारा भी अनुमोदित कर दी गई है।

Ad
Ad

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा संचालित/वित्त पोशित प्रधानमंत्री आदर्ष ग्राम योजना के तहत 40 प्रतिषत से अधिक जनसंख्या वाले 11 गॉवों को चयनित किया गया है। इन गॉवों को विकसित करने के लिए सबसे पहले गॉवों मे षुद्व पेयजल, सम्पूर्ण परिवारों को विधुत, गॉवों मे सोलर उर्जा की लाईटें स्थापित की जायेगी।

image description

इसके साथ ही ‘‘प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना’’ की गाईडलाईन के अनुसार विभिन्न स्तर पर 10 संकेतकों यथा-पेयजल और स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण,समाज सुरक्षा, ग्रामीण सड़कें और आवास, विद्युत और स्वच्छ ईंधन, कृषि पद्धतियां आदि, वित्तीय समावेशन तथा जीवन यापन और कौशल विकास आदि क्षेत्रों में पहचानशुदा सामाजिक-आर्थिक संकेतकों में सुधार किया जायेगा, ताकि अनुसूचित जाति और गैर अनुसूचित जाति जनसंख्या में असमानता समाप्त की जा सके और संकेतकों का स्तर कम से कम राष्ट्रीय औसत तक बढ़ाया जा सके।

उन्होंने कहा कि बताया कि उक्त योजनान्तर्गत जनपद नैनीताल में वित्तीय वर्ष 2021-22 में 11 ग्रामों को चयनित किया गया है। चयनित 11 ग्रामों में से 9 ग्रामों की ग्राम स्तरीय पीएमएजीवाई अभिसरण समिति का गठन करते हुए योजना के प्राविधान के अनुसार अन्तर पाटन  के रूप में रू0 20.00 लाख एवं अन्य रेखीय विभागों की धनराशि को सम्मिलित करते हुए चयनित ग्रामों में योजनाओं का चयन कर अनुमोदन किया गया है।

Ad


श्री घिल्डियाल ने बताया कि विकास खण्ड हल्द्वानी के ग्राम खडकपुर एवं बेतालघाट के ग्राम मझेडा द्वारा ग्राम सभा के द्वारा अभी तक ग्राम विकास योजना ग्राम पंचायत से अनुमोदन कर जनपद को प्राप्त नही कराई गई है। शेष 09 ग्राम की अन्तरिम ग्राम विकास योजना को ग्राम पंचायत की बैठक में स्वीकृत प्रदान कर जिला स्तरीय समिति द्वारा अनुमोदित की गई है। जो प्रस्ताव भारत सरकार को प्रेषित कर धनराशि प्राप्त होने पर कार्य प्रारम्भ किया जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  उपलब्धि : ग्यारहवीं साउथ एशियन आशियारा कराटे चैंपियनशिप 2022 में रिनीशा लोहनी ने जीता स्वर्ण पदक
Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments