हाईकोर्ट ने फेसबुक के निदेशक और केंद्र सरकार को किया नोटिस जारी

Ad
Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , नैनीताल ( nainilive.com )- उत्तराखंड हाइकोर्ट ने फेसबुक में लोगों की फर्जी आईडी बनाकर उनकी फोटो को एडिटिंग करके उनका अश्लील वीडियो बनाकर सोशियल मीडिया में डालने की धमकी देने या नहीं देने पर उनसे लाखों रुपए वसूलने के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर सुनवाई की। खंडपीठ ने मामले को सुनने के बाद डायरेक्टर फेसबुक इंडिया, केंद्र सरकार राज्य सरकार,डीजीपी व एएसपी हरिद्वार को नोटिस जारी कर तीन सप्ताह में जवाब पेश करने को कहा है।


मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश आरएस चौहान व न्यायधीश आलोक कुमार वर्मा की खण्डपीठ में हुई। मामले के अनुसार हरिद्वार निवासी आलोक कुमार ने जनहित याचिका दायर कर कहा है कि वे इस मामले में स्वयं भी पीड़ित हुए है। याचिकर्ता का कहना है फेसबुक में लोगो की फर्जी आईडी बनाकर फ्रेंड्स रिक्वेस्ट भेजी जा रही है। इसके कुछ समय बाद फ्रेंड्स रिक्वेस्ट मंजूर कर लेने के बाद उनकी फोटोज को एडिटिंग करके उनकी अशील वीडियो बनाई जा रही है। ये वीडियो बनाकर उन्हें भेज दी जा रही है उनसे कहा जा रहा है कि आप इतने पैसे दो नही देने पर आपका यह वीडीयो उसके घरवाले या दोस्तों को भेज दिया जाएगा। याचिकर्ता के पास भी इसी तरह का वीडियो भेजा गया था। जब इसकी शिकायत उन्होंने एसएसपी हरिद्वार, डीजीपी, होम सेंकेट्री से की तो इस पर कोई कार्यवाही नही हुई। उनके द्वारा आरटीआई में पुलिस विभाग से पूछा कि अभी तक उत्तराखंड में इस तरह के कितने मामलों में एफआईआर दर्ज हुई। उनको बताया गया कि अभी 45 पीड़ितों ने इस सम्बन्ध में शिकायत की है। अभी मामला विचाराधीन है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तरांचल ओलंपिक एसोसिएशन के नए पदाधिकारियों का चयन

याचिकर्ता का कहना है कि सोशियल मीडिया का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है इस तरह की वीडियो बनाकर उनके दोस्तों व परिजनों को भेजना गलत है। पीड़ित लोग बिना वजह के आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे है।फेसबुक को कमाई का धंधा बना दिया है। याचिकर्ता ने जनहित याचिका में प्रार्थरना कि है कि फेसबुक को यह निर्देश दिए जाए की इस तरह की अश्लील वीडियो डालने वाले लोगो की आईडी को ब्लाक किया जाय।सोशियल मीडिया से अश्लीलता से भरे वीडियोज को हटाया जाय। फेसबुक, एसएसपी, डीपीजी को निर्देश दिए जाएं कि एक ऐसा नम्बर जारी करें जिसमे पीड़ित लोग अपनी शिकायत कर सकें।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में भारी बारिश से वीरभट्टी पुल के पास सड़क पर आया मलबा
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments