उत्तराखण्ड लोकवाहिनी ने आज विभिन्न मुद्दों को लेकर अल्मोड़ा में किया धरना प्रदर्शन

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , अल्मोडा ( nainilive.com )- उत्तराखण्ड लोकवाहिनी ने आज विभिन्न मुद्दों को लेकर उलोवा के केंद्रीय अध्यक्ष राजीव लोचन साह की अध्यक्षता मे चौघानपाटा,गांधी मूर्ति के पास धरना दिय़ा जिसमे कोरोना की तीसरी सम्भावित लहर के प्रति सरकारी उदासीनता ,राशन कार्ड विहीन लोगों की खाद्य सुरक्षा ,उत्तखण्ड मे भू – कानून व अल्मोडा मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. नौटियाल का द्वेश पूर्ण राजनैतिक स्थानान्तरण पर सवाल उठाये गये ।

धरने मे विचार व्यक्त करते हुए उ लो वा के अध्यक्ष राजीव लोचन साह ने कहा आज उत्तराखंड के विभिन्न राजनैतिक दलों, जन संगठनों और विचारशील व जागरूक नागरिकों का मंच ‘जन हस्तक्षेप’ के आह्वान पर यह धरना आयोजित किया जा रहा है । जन हस्तक्षेप कोविड की वैश्विक महामारी शुरू होने के बाद से लगातार उत्तराखंड सरकार को आम जनता की समस्याओं से अवगत करवा रहा है, उत्तराखण्ड लोक वाहिनी इसका एक घटक जनसंगठन है और उनके समाधान भी प्रस्तुत कर रहा है।

दो माह पहले कोविड की दूसरी लहर आने के बाद हमारे आह्वान पर प्रदेश भर में हज़ारों लोगों ने #सरकारकीज़िम्मेदारी हैशटैग के अंतर्गत 3 मई, 8 मई और 11 मई 2021 को अपने-अपने घरों में बैठ कर जनता की माँगों को लेकर वर्चुअल धरना दिया। दिनांक 20 मई को ‘जन हस्तक्षेप’ के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से मिल कर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। इसके बावजूद प्रदेश सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है और जनता की स्वास्थ्य सुरक्षा एवं आर्थिक मदद के लिए कुछ नहीं कर रही है। अतः इसी क्रम में शनिवार, 29 मई 2021 को एक वर्चुअल रैली “जनता जागे, सरकार हिले” आयोजित की गई।

यह भी पढ़ें 👉  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुखानी स्थित कार्यालय में मनाया गया गणतंत्र दिवस कार्यक्रम

धरने मे महासचिव पूरन चन्द्र तिवारी ने कहा कि हम चाहते हैं कि सरकार स्वास्थ्य पर और राहत पर तुरंत ज़रूरी कदम उठाये। जैसे कि हर जनपद में एक कण्ट्रोल रूम बनाया जाये, जिसके पास अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, टेस्ट और एम्बुलेंस की सही जानकारी हो। हर जनपद में सरकार एक ही फोन नंबर चलाये, जिससे मरीज़ों को रियल टाइम में सही एवं सटीक जानकारी मिले।– पर्वतीय क्षेत्रों में ICU व उपयुक्त स्वास्थ्य व्यवस्था हर ब्लॉक में तुरंत उपलब्ध करायी जाये।राज्य में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन वर्करों के वेतन को तुरंत बढ़ाया जाये। उनको PPE किट उपलब्ध करवाने की व्यवस्था बनाई जाये। राज्य के स्वास्थ्य कर्मियों के लिए स्वास्थ्य और जीवन बीमा योजनाओं को सरकार तुरंत लागू करे। प्रत्येक ICU वार्ड में CCTV लगाया जाये, जिससे लोग कम से कम अपने मरीज को, दूर से सही देख तो सकें। जिस किसी भी मरीज़ को कोरोना जैसे लक्षण आ रहे हैं, उनका इलाज़ निशुल्क होना चाहिए। गांव – मौहल्ला और वार्ड स्तर पर टीकाकरण किया जाये। छोटे कस्बों और बाजारों में विशेष टीकाकरण कैंप लगाए जाएँ। बिना किसी पंजीकरण -राशन कार्ड की शर्त के, सभी लोगों को कम से कम तीन महीने का राशन मुफ्त दिया जाये। सभी शहरों में कम्युनिटी किचेन बनाये जायें। प्रवासी मज़दूरों सहित हर परिवार के लिये न्यूनतम छह महीने तक निशुल्क राशन की व्यवस्था की जाये। पानी और बिजली के बिलों को पूरी तरह से माफ़ किया जाये। मनरेगा के अंतर्गत काम के दिनों को 200 दिन तक बढ़ाया जाये और मजदूरी ₹ 500 की जाये।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल से भाजपा प्रत्याशी सरिता आर्या के चुनाव कार्यालय का हुआ शुभारम्भ

एड जगत रौतेला ने कहा कि शहरों और पहाड़ों में दिहाड़ी मज़दूरों और लौटे हुए उत्तराखंडियों के लिए तुरंत रोज़गार गारण्टी योजना बनाई जाये। दिनेश उपाध्याय ने कहा राज्य में हर मज़दूर, होटल संचालक, टैक्सी संचालक, गाइड, होटल में कार्यरत कर्मचारी या अन्य गरीब परिवार को न्यूनतम 7500 रुपये प्रतिमाह सहायता दी जाये। जंगबहादुर थापा ने कहा कि निजी स्कूलों को आदेश दिया जाये कि वे कम से कम 25 प्रतिशत फीस कम करें।

यह भी पढ़ें 👉  अनुसूचित मोर्चा जिलाध्यक्ष ने दिया सरिता को समर्थन

दयाकृष्ण काण्डपाल ने कहा कि होटलों को बिजली-पानी के बिल से मुक्ति मिले और टैक्सियों को कमर्शियल टैक्स से। उनकी ओर से लिए गए कर्जों को माफ़ किया जाये और अगर वे केंद्रीय बैंक या अन्य जगहों से लिए गए हैं तो उनके ब्याज़ का खर्चा सरकार उठाये । अंत में वरिष्ठ पत्रकार व शक्ति अखबार के संपादक कैलाश पांडे और पत्रकार ललित भट्ट के पिता के निधन पर दुख प्रकट किया गया व भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। धरने मे रेवती बिष्ट , कुणाल तिवारी, अजेमित्र सिंह बिष्ट, मो हारिस ,डी एन पन्त, नवीन पाठक ,अजय सिंह मेहता , निर्मल सिंह बिष्ट ,पुष्पा बिष्ट , माधुरी मेहता ,सूरज टम्टा आदि शामिल हुए ।

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments