राज्य अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष पी सी गोरखा की अध्यक्षता में हुई दो दिवसीय जन सुनवाई

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क , नैनीताल ( nainilive.com )- राज्य अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष पी सी गोरखा की अध्यक्षता में मंगलवार और बुधवार को नैनीताल क्लब में आयोग में जमीन, जातिय उत्पीड़न, अपराधिक प्रकरण, छात्रवृत्ति, मारपीट, धोखाधाड़ी, व अनुसूचित जाति आरक्षण रोस्टर के अनुसार पद नियुक्ति के 53 मामलों पर दो दिवसीय जन सुनवाई की गयी जिसमें नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर जनपदों से आये शिकायत कर्ता और विभागीय अधिकारी मौजूद रहे, और विभिन्न मामलो के त्वरित निस्तारण किया गया । जन सुनवाई में अनुपस्थित रहे बाजपुर के उपजिला अधिकारी को कारण बताओ नोटिस भेजा गया,और मुनस्यारी के उपजिलाअधिकारी को अनुसूचित जाति के लोगों की भूमि पर खड़िया निकासी प्रकरण में शिकायत कर्ता के फर्जी हस्ताक्षर मामले में लिप्त अधिकारीयो की जांच कर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए गये । साथ ही मामले की गंभीरता को देखते हुए तब तक अग्रिम आदेश तक खड़िया खनन निकासी पर सख्त रोक लगाने के आदेश दिए। उपाध्यक्ष पी सी गोरखा ने कहा जो अधिकारी आयोग के आदेशों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ संवैधानिक करवाही की जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  स्वास्थ्य विभाग, जिले में क्रिप्टो रिलीफ फंड और डॉक्टर्स फॉर यू की मदद से करेगा मरीजों की देखभाल


भारत सरकार ने अनुसूचित जाति के गरीब असहाय व्यक्तियों के हितो के लिए आयोग का गठन किया हैं इस लिए आयोग का संवैधानिक कर्तव्य है की अनुसूचित जाति के समाज के हितों की रक्षा करें। इसी क्रम में कहा गरीब व्यक्तियों को सुनवाही के लिए देहरादून जाना पड़ता हैं जो पिथौरागढ़,चंपावत व अन्य जनपदों के लिए काफी दूर होने से गरीब व्यक्ति सुनवाई में नहीं पहुंच पाते, सुनवाई नैनीताल में रखने पर लोगों के समय और धन की बचत होती हैं। और कहा आयोग का लक्ष्य है की उत्तराखंड के हर जनपद में जाकर सुनवाई की जायेगी।साथ ही लोगों को सुलभ समय पर न्याय मिल सके इसे लेकर उत्तराखंड अनुसूचित जाति आयोग की आनलाइन शिकायत पोर्टल http://sccommissionuk.org.in की सुविधा दी गयी है ।जिससे प्रदेश के किसी भी हिस्से से लोग अपनी शिकायत व समस्या को दर्ज कर स्वयं भी आयोग की कार्रवाई को अपने मोबाइल पर ही देख सकेंगे ।अनुसूचित जाति के विभिन्न संगठनों व प्रतिनिधियों ने आयोग की सराहना करते हुए खुशी जताई और माननीय उपाध्यक्ष जी का आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें 👉  कोरोना संक्रमण के चलते हल्द्वानी में 10 और इलाके बने माइक्रो कन्टेनमेंट जोन


इस अवसर पर श्रीमती कविता टम्टा सचिव अनुसूचित जाति आयोग, देव सिंह विधि सलाहकार, कनिष्क सहायक मनीष सेमवाल , उप जिला अधिकारी बागेश्वर जोगेंदर सिंह , उप जिला अधिकारी नैनीताल प्रतीक जैन , आर.एस. रौतेला सी.ओ पिथौरागढ़, खण्ड विकास अधिकारी गंगोलीहाट मानस मितल ,उप जिला अधिकारी अनुराग आर्य,उप जिलाधिकारी चंपावत अनिल सिंह गर्व्याल,सीओ चंम्पावत अविनाश वर्मा टनकपुर, खण्ड विकास अधिकारी गरुड़, मुख्य शिक्षा अधिकारी बागेश्वर पदमेंद्र सकलानी , समाज कल्याण अधिकारी हरिद्वार हेम चन्द्र तिवाड़ी, पी.आर.ओ नरेश कुमार, सपना रानी, आदि अधिकारी और लाभार्थी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं, हल्दूचौड़, बिन्दुखत्ता में शुक्रवार को बंद रहेगा बाजार
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments