राजस्थान में आज लागू होंगी नई पाबंदियां, रात 8 बजे बंद होंगी दुकानें, रविवार को रहेगा कर्फ्यू

Share this! (ख़बर साझा करें)

न्यूज़ डेस्क (nainilive.com) – राजस्थान में कोरोना संक्रमण और नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दोनों कहर बरपा रहे हैं. कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच प्रदेश में हर दिन रिकॉर्ड तोड़ मरीज मिल रहे हैं. राजस्थान अब ओमिक्रॉन संक्रमित राज्यों में देशभर में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. वहीं सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनकी पत्नी भी कोरोना संक्रमित हैं. वहीं सीएम ऑफिस से लेकर सरकारी आवास, सचिवालय, पुलिस और कई आला अधिकारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

Ad

वहीं गंभीर होते कोरोना हालातों को देखते हुए राज्य सरकार की तरफ से जन अनुशासन कर्फ्यू की नई गाइडलाइन आज से प्रदेश भर में लागू होंगी. राज्य में अब नाइट कर्फ्यू के साथ वीकेंड कर्फ्यू भी लागू रहेगा. आइए आपको बिंदुवार बताते हैं कि आज से राज्य में कौनसी पाबंदियां बढ़ाई गई हैं.

आज से होगी प्रदेशभर में सख्ती

राज्य के धार्मिक स्थल आज से सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगे.

राज्य भर में किसी भी तरह के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों (दुकान, डेयरी) को रात 8 बजे तक ही खोल सकते हैं.

50 से अधिक क्षमता वाले सिनेमा हॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स रात 8 बजे तक खुलें रहेंगे.

सभी प्रकार के आयोजन जैसे शादी, सामूहिक कार्यक्रम में 100 लोग भाग ले सकेंगे लेकिन नगर निगमों और नगर निगम क्षेत्रों में केवल 50 लोगों को ही अनुमति रहेगी.

अंतिम संस्कार में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं.

सभी नगर निगम और नगर निगम क्षेत्रों में 12वीं तक की शैक्षणिक गतिविधियां 30 जनवरी तक बंद रहेंगी और ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी.

सोमवार को नए मामले 6 हजार पार

पिछले 24 घंटों की बात करें तो सोमवार को प्रदेश में कोरोना के 6095 नए मामले मिले वहीं 2 मरीजों की मौत हुई. अब राज्य में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 25088 पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सोमवार को राजधानी जयपुर में 2749 एक्टिव केस मिले. जबकि जोधपुर में 601 और अलवर में 375 केस मिले हैं. वहीं सीकर में 273 और उदयपुर में 324 केस मिले हैं.

स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने प्रदेशवासियों से कोरोना गाइडलाइंस की पालना करने की अपील की है. जयपुर और जोधपुर के बाद अलवर प्रदेश का तीसरा नंबर का संक्रमित जिला बन गया है.

31 जनवरी तक करवा लें कोविड-19 वैक्सीनेशन

बता दें कि गहलोत सरकार ने सभी योग्य लोगों को 31 जनवरी तक कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लेना अनिवार्य किया है. सरकार के आदेशों के मुताबिक अगर 31 जनवरी तक किसी ने टीके की दोनों डोज नहीं लगाई हो उसे कार्यालयों और सार्वजनिक स्थानों में आने नहीं दिया जाएगा.

हर मामले में अव्वल रहा है राजस्थान

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राज्य में वर्तमान में साप्ताहिक पॉजिटिविटी की दर 5.26 है, जो भारत की साप्ताहिक दर 7.39 प्रतिशत से कम है. उन्होंने बताया कि कुल एक्टिव केस में से 19 हजार 22 होम आइसोलेशन में है. और बाकि 445 अस्पतालों में भर्ती हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में ओमिक्रॉन के 529 मरीज है. उन्होंने बताया कि जिनोम सिक्वेंसिंग में पॉजिटिव मरीजों में से लगभग 92 प्रतिशत ओमिक्रॉन के मरीज पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में प्रतिदिन लगभग 63 हजार सैम्पल लिये जा रहे है, जिसकी संख्या को आने वाले दिनों में 1 लाख तक हो जाएगी.

मीणा ने कहा कि कोरोना प्रबंधन से लेकर वैक्सीनेशन हर मामले में राजस्थान अव्वल रहा है. राज्य में अब तक 92.6 प्रतिशत आबादी को कोविड की प्रथम डोज और इनमें से 76 प्रतिशत को द्वितीय डोज लगाई जा चुकी है. 15 से 18 साल के आयु वर्ग में लक्ष्य 46,81 लाख में से 18.40 लाख को प्रथम डोज दी जा चुकी है.

Ad
Ad
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments